DELED Case Study क्या है? 
education के क्षेत्र में जुड़े लोगो के लिए case study कोई नया शब्द नहीं है. सभी government school में teachers को case study करना ही होता है. इसके अलावा सभी deled, bed colleges में study करनेवाले अभी student को भी case study submit करना होता है.

हमारी पाठशाला में कई बच्चे पढ़ते है. सभी छात्र की की कोई ना कोई समस्या या परेशानी होती है. शायद ही कोई teachers होंगे जो ऐसे छात्र की life में दखल नहीं दिया होगा. छात्र की समस्या के समाधान के लिए दखल देना और इसका सही समाधान लाकर अध्ययन और अध्यापन में आनेवाली परेशानियो को दूर करना है case study है.

और एक बात भी ध्यान में रखे की सिर्फ deled case study समस्याग्रस्त बच्चे पर ही नहीं होता. साधारण बच्चे का भी घटना अध्ययन किया जा सकता है. इतना ही नहीं एक से ज्यादा छात्र का का भी case study आप कर सकते है.


NIOS DELED Case Study क्यों जरुरी है ?
NIOS से deled कर रहे teachers के लिए case study अनिवार्य घटक है. ये सभी school based activities का घटक है. deled exam में आपको school based activities के 100 अंक दिए जाते है. इसमे 30 अंक deled case study के दिए जाते है.



साथ में हम इसे solve कैसे करना है और कैसे लिखाण है इसकी कुछ जानकारी यहाँ दे रहे है. 30 अंक मिल रहे है तो 15 पेज तैयार करने है.

1. सबसे पहले front page तैयार करे. ( format में दे दिया है )

2. case study करनेवाले teachers की सभी जानकारी लिखे.

3. student की सभी जानकारी – प्रोफाइल तैयार करे.

4. case study का विषय लिखे. – problem लिखे.

5. case study के लिए कुछ शब्द में प्रस्तावना लिखे.

6. घटना अध्ययन की विशिष्टता लिखे.

7. घटना का विस्तृत वर्णन तैयार करे.

8. समस्या के संभावित कारण की सूचि तैयार करे.

9. सही समस्या का पता लगाने के लिए किये गए प्रयास लिखे.

10 . छात्र की मुख्य समस्या के बारे में लिखे.

11. छात्र की ताकत – खुबिया के बारे में लिखे.

12. समाधान के लिए किये गए प्रयोगात्मक कार्य की नोट्स तैयार करे.

13. इस deled case study से आपने क्या पाया ? लिखे.

14. मूल्याकन – अनुकार्य के बारे में लिखे.

15. आपको इस कार्य में मदद करनेवाले लोगो के लिए धन्यवाद् के कुछ शब्द लिखे.

इस तरह आपको deled case study format तैयार करना है और student की solution को इसमे लिखना है. हमने बनाये format में  इसमे से ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन को लिख दिया गया है. आपको सिर्फ छात्र की समस्या और  इसके समाधान की जानकारी देनी है. सिर्फ 1 घंटे में आपका deled case study तैयार हो जायेगा.